Rapido पर ग्राहकों को गुमहार करने पर,
CCPA ने लगाया 10 लाख का जुर्माना
1 months ago
Written By: ANJALI
देश की कैब और बाइक टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनी रैपिडो (Rapido) पर बड़ा एक्शन लिया गया है। सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने कंपनी पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इतना ही नहीं, CCPA ने कंपनी को आदेश दिया है कि भ्रामक विज्ञापनों से प्रभावित ग्राहकों को रिफंड भी देना होगा।
भ्रामक विज्ञापनों की हकीकत
रैपिडो ने बीते समय में कई लुभावने ऑफर दिए थे, जैसे – "गारंटीड ऑटो", "5 मिनट में ऑटो या 50 रुपए पाएं। लेकिन जांच में पाया गया कि कंपनी अपने वादों पर खरी नहीं उतरी। ग्राहकों को 50 रुपए कैशबैक देने की बजाय "Rapido Coins" दिए गए, जो सिर्फ 7 दिनों के लिए वैध थे और केवल बाइक राइड पर इस्तेमाल हो सकते थे। इस कारण कई यूजर्स को धोखा महसूस हुआ और उन्हें मजबूरन बार-बार रैपिडो की सर्विस लेनी पड़ी।
548 दिन तक चला भ्रामक प्रचार
CCPA की जांच रिपोर्ट के अनुसार, ये भ्रामक विज्ञापन 120 से ज्यादा शहरों में और कई भाषाओं में लगातार 548 दिनों (करीब डेढ़ साल) तक चलाए गए।
जून 2024 से जुलाई 2025 के बीच रैपिडो को 1,200 से अधिक ग्राहक शिकायतें भी मिलीं।
ग्राहकों को राहत और कंपनियों के लिए चेतावनी
CCPA का यह फैसला ग्राहकों के हित में बड़ा कदम माना जा रहा है। इससे प्रभावित यूजर्स को रिफंड मिल सकेगा और कंपनियों को भी यह सख्त संदेश जाएगा कि झूठे वादों और गुमराह करने वाली मार्केटिंग अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
आगे का रास्ता
रैपिडो को अब अपनी नीतियों और विज्ञापन रणनीति में सुधार करना होगा। केवल तभी वह ग्राहकों का भरोसा दोबारा जीत पाएगी और बाज़ार में अपनी पकड़ बनाए रख सकेगी।