Dream 11 ने छोड़ा टीम इंडिया का हाथ, अब कौन बनेगा नया स्पॉन्सर,
बड़ी कंपनियों के बीच शुरू हुई जबरदस्त रेस
1 months ago
Written By: Ashwani Tiwari
Indian Cricket Team: भारत सरकार ने देश में बेटिंग एप्स पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इस फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का स्पॉन्सर Dream11 बीच में ही अपना कॉन्ट्रैक्ट छोड़कर बाहर निकल गया। इससे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सामने बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। एशिया कप 2025 की शुरुआत में अब कुछ ही हफ्ते बचे हैं और ऐसे समय पर नया स्पॉन्सर ढूंढना BCCI के लिए आसान नहीं होगा। इसके साथ ही टीम इंडिया की जर्सी को भी फिर से प्रिंट करना पड़ेगा। Dream11 ने यह कदम संसद में पारित हुए ‘ऑनलाइन गेमिंग बिल 2025’ के बाद उठाया है। इस बिल के तहत पैसों वाले गेमिंग प्लेटफार्मों पर देशभर में रोक लगा दी गई है।
नए स्पॉन्सर की तलाश में BCCI
ड्रीम11 के बाहर निकलने के बाद अब टीम इंडिया के मुख्य स्पॉन्सर बनने का मौका कई कंपनियों के पास है। खासकर Zerodha, Angel One और Groww जैसी फिनटेक कंपनियां दावेदार मानी जा रही हैं। बीते कुछ वर्षों में इन कंपनियों ने निवेश को आम जनता तक पहुंचाया है और अब क्रिकेट के जरिए वे अपने ग्राहक आधार को और बढ़ा सकती हैं। अगर इनमें से कोई कंपनी स्पॉन्सर बनती है तो यह उनके ब्रांड की पहचान और पहुंच को और मजबूत करेगा।
ऑटोमोबाइल और FMCG कंपनियों की नजर
फिनटेक कंपनियों के अलावा ऑटोमोबाइल और FMCG सेक्टर भी इस मौके पर नज़र गड़ाए हुए हैं। इन क्षेत्रों ने पहले भी कई क्रिकेट टूर्नामेंट्स और इवेंट्स को प्रायोजित किया है। फिलहाल टाटा ग्रुप आईपीएल का प्रमुख प्रायोजक है। माना जा रहा है कि कुछ बड़ी ऑटोमोबाइल और FMCG कंपनियां टीम इंडिया के साथ जुड़ने का मौका नहीं छोड़ना चाहेंगी।
रिलायंस और अदाणी ग्रुप की भी एंट्री संभव
इतना ही नहीं, देश के दो बड़े उद्योग समूह Reliance और Adani Group भी इस दौड़ में शामिल हो सकते हैं। दोनों ही ग्रुप पहले से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और महिला प्रीमियर लीग (WPL) में निवेश कर चुके हैं। ऐसे में उनके पास अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय क्रिकेट टीम के जरिए अपनी मौजूदगी और मजबूत करने का सुनहरा अवसर है।